शिक्षा के दानिक आधार

वस्तनिुनिष्ठ प्रश्न
1. निम्न मेंसेकौन-सा कथन सही है?

(a) दार्शनिर्शनिक विचारों का व्यावहारिक रूप शिक्षा है।

(b) कोई कार्य क्यों किया जाये इसका उत्तर ढूंढना दर्शनर्श है। 

(c) शिक्षा द्वारा दर्शनर्श को जीवन प्राप्त होता है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol- (d) उपरोक्त सभी

2. दर्शनर्श का शाब्दिक अर्थ है

(a) बद्ुधिमत्ता सेप्रेम

(b) चिन्तन प्रक्रिया

(c) परा भौति क ज्ञान

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(a) बद्ुधि मत्ता सेप्रेम

3. दार्शनिर्शनिक

(a) सत्य की खोज के लिए बेचनै रहता है।

(b) सत्य तक पहुंच जाता है।

(c) को ज्ञान एवंसत्य से प्रेम होता है।

(d) (a) एवं(c) दोन

Sol-(d) (a) एवं(c) दोन

4. दार्शनिर्शनिक वह है जो

(a) समाज की समस्याओं को हल करने का प्रयास करता है।

(b) अपनी समस्याओंके समाधान के लिए स्वयंचिन्तन करता है।

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नही

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

5. दर्शनर्श के द्वारा

(a) पराभौति क तथ्यों तक पहुंचा जाता है।

(b) आत्मन की अनभुतिूति होती है।

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त मेंसेकोई नहीं

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

6. आत्मन की अनभु तिूति का उद्देश्य है ——- की प्राप्ति ।

(a) मोक्ष

(b) कष्ट रहि त जीवन की प्राप्ति ।

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त मेंसेकोई नही

Sol-(a) मोक्ष

7. दर्शन वह विज्ञान हैजो दैवी वस्तओु की वास्तविक प्रकृति की खोज करता है। यह कथन किसका है?

(a)प्लेटो

(b) अरस्तू

(c) सकुरात

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(b) अरस्तू

8. यथार्थ की प्रकृति का तार्कि क स्पष्टीकरण दर्शनर्श है।यह मत है

(a) काण्ट का

(b) डॉ. राधाकृष्णन का

(c) हेन्डरसन का

(d) प्लेटो का

Sol-(b) डॉ. राधाकृष्णन का

9. दर्शन निर्धारित करता है

(a) ज्ञान की दिशा

(b) समस्याओंकी प्रकृति

(c) शिक्षा का उद्देश्य एवंपाठ्यचर्या

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

10. निम्न मेंसेकौन-सा कथन सत्य है?

(a) सभी शक्षिैक्षिक विचारों का आधार दर्शन है।

(b) दर्शनर्श की उत्पत्ति जिज्ञासा से हुई है।

(c) डस्े कार्टेज का मानना है कि दर्शन की उत्पत्ति उठी। शंका से हुई जो कि मनष्ुय के मन

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

11. आज के यगु मेंदर्शन

(a) जीवन की वास्तवि क समस्याओं का हल खोजता है।

(b) पराभौति क प्रश्नों का उत्तर देता है।

(c) शिक्षा के स्तर को निर्धारित करता है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(a) जीवन की वास्तविक समस्याओं का हल खोजता है।

12. प्राचीन पाश्चात्य दर्शन का पितामह कहा जाता है

(a) थेल्स को

(b) सकु रात को

(c) पाइथागोरस को

(d)हीगल को

Sol-(b) सकु रात को

13. गणि त को दैवी ज्ञान सेजोड़नेका पहली बार प्रयास कि या

(a) पाइथागोरस ने

(b) काण्ट ने

(c) फ्रोबेल न

(d) सकु रात ने

Sol-(a) पाइथागोरस ने

14. ब्रह्माण्ड मेंप्रत्येक वस्तुइतनी तजी से तथा इतने सनिुनियोजित ढंग सेबदलती है कि हम उसी पानी में पुन: कदम नहीं रख सकते । यह कथन है

(a) हिस्क्लाइटस

(b) अरस्तू

(c) सकु रात

(d) काण्ट 

Sol-(a) हिस्क्लाइटस

15. मध्य यगु का पहला ईसाई दार्शनिर्शनिक सेन्ट ऑगस्टाइन का जीवन काल है

(a) 426-511 AD

(b) 354-430 AD

(c) 222-312 AD

(d) 536-616 AD

Sol-(b) 354-430 AD

16. दर्शनर्श का आधनिुनिक यगु आरम्भ होता है

(a) 16वींशताब्दी से

(b) 15वींशताब्दी से

(c) 17वींशताब्दी से

(d) 14वींशताब्दी से

Sol-(b) 15वींशताब्दी से

17. “वि वाह दर्शनर्श ” पस्ुतक का लेखक है

(a) इरेसमस

(b) एडगर

(c) जियाँपाल सात्रे

(d) काण्ट

Sol-(a) इरेसमस

18. वि वाह एक मुर्खतापुर्न प्रथा है। यह कथन किसका है

(a) इरेसमस

(b) डस्े कार्टेज

(c) मार्टि नाहि डगर

(d) काण्ट

Sol-(a) इरेसमस

19. ज्ञान केवल इन्द्रियों के माध्यम से प्राप्त होता है। इस कथन के समर्थ कर्थ हैं

(a) जॉन लॉक

(b) जॉन मि ल्टन

(c) बर्कले

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(a) जॉन लॉक

20. काण्ट की विचारधारा रूसो से किस प्रकार सेभिन्न है?

(a) केवल प्रकृति ही ज्ञान का स्रोत नहीं है बल्कि वास्तविक ज्ञान प्रकृति एवं मस्तिष्क के बीच समन्वय से ही
प्राप्त होता है।

(b) प्रकृति की ज्ञान प्राप्ति में भमिूमिका है।

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(a) केवल प्रकृति ही ज्ञान का स्रोत नहीं हैबल्कि वास्तवि क ज्ञान प्रकृति एवंमस्ति ष्क के बीच समन्वय सेही
प्राप्त होता है।

 

 

21. पर्या वरण की मांग एवंआवश्यकताओंके अनरूु प स्वयंको ढाल लेना ही

(a) दर्शनर्श है

(b) जीवन है

(c) शिक्षा है

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(c) शिक्षा है

22. शिक्षा के विषय में निम्न में से कौन-सा कथन सही है?

(a) शिक्षा एक सतत प्रक्रिया हैजो जीवन पर्यन्र्य  चलती रहती है।

(b) शिक्षा एक कौशल है जो व्यक्ति की पर्यावरण ढल जाने में सहायता करती है।

(c) शिक्षा के द्वारा मानव ज्ञान एवं अनभुव निरन्तर परिष्कृत होते रहते हैं।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

23. शिक्षा वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा बच्चों का ज्ञान, चरित्र एवं व्यवहार ढाला जाता है। यह कयन है

(a)टैगोर का

(b) ड्रवेर का

(c)  डवीज का

(d) आरनाल्ड का

Sol-(b) ड्रवेर का

24. मानव की जन्म जात शक्तियों का स्वाभाविक, समुलित एवं प्रगति शील विकास शिक्षा है। यह परिभाषा
किसकी है?

(a) पेस्टालॉजी

(b) काण्ट

(c) गाँधीजी

(d) ब्राउन

Sol-(a) पेस्टालॉजी

25. शिक्षा एवं उसकी प्रकृति व्यक्ति एवं समाज की बदलती आवश्यकताओं के अनुसार बदलती रहती है। इस प्रकार शिक्षा एक

(a) गतिशील प्रक्रिया है

(b)सोद्देश्य प्रक्रि या है

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त मेंसेकोई नही

Sol-(a) गतिशील प्रक्रिया है

26. शिक्षा की प्रक्रिया

(a) शरीर, मन तथा आत्मा में समायोजन पदा करती है।

(b) समाज में समायोजित होने में सहायता करती है।

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नही

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

27. निम्न में से कौन शिक्षा का सामाजिक एवं नागरिक कार्य नहीं है?

(a) व्यक्ति की सामाजि क क्षमता में वद्ृधि करना।

(b) व्यक्ति के अनभुवों में वद्ृधि करना।

(c) पर्यावरण को व्यक्ति के अनकुूल ढालना।

(d) सभ्य समाज का निर्माण करना।

Sol-(b) व्यक्ति के अनभुवों में वद्ृधि करना।

28. अधिकारों को पहचानना एवं कर्तव्र्तयों को पुरा करना ।

(a) नागरिकता प्रशिक्षण मेंआता है।

(b) समाज सुधारमेंआता है।

(c) अनभुवों के पनुर्निर्माण में आता है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(a) नागरिकता प्रशिक्षण मेंआता है।

29. निम्न में से कौन शिक्षा का सामाजिक कार्य है?

(a) नतिैतिक प्रशिक्षण

(b) कौशल यक्ुत श्रमिकों की आपुर्त्ती

(c) समाज में समायोजित होने की क्षमता विकसित करना

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

30. व्यक्तिगत शिक्षा

(a) छात्रों की रुचि , योग्यता एवं आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर प्रदान की जाती है।

(b) की प्रकृति  मनोवैज्ञानिक है।

(c) एक या दो या तीन छात्रों को एक-एक करके प्रदान की जाती है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

31. निम्न में से कौन-सा कथन सही है?

(a) शिक्षा की प्रक्रिया जीवन की प्रक्रिया से भिन्न नहीं है।

(b) शिक्षा का क्षेत्र पूरे जीवन पर फैला हुआ है।

(c) अनुभवों के निरन्तर वि भाजन होते रहने के कारण शिक्षा एक अलग विषय बन गई है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

32. शिक्षा एवं दर्शन दोनों परस्पर सम्बन्धित हैं क्योंकि

(a) दर्शन शिक्षा की दिशा को तय करता है।

(b) दर्शन शिक्षा के विभिन्न पहलुओं को निर्धारित करता है।

(c) शिक्षा नये दर्शन को जन्म देती है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

33. विज्ञान की परिसीमा दर्शन की परिसीमा से किस प्रकार से कम है?

(a) विज्ञान का अध्ययन केवल भौति क जगत तक सीमि त है जबकि दर्शन पूरे ब्रह्माण्ड का अध्ययन करता है।

(b) वि ज्ञान केवल प्राकृति क नि यमों की व्याख्या कर सकता है जबकि दर्शन पराभौति क बातों की भी व्याख्या
कर सकता है।

(c) वि ज्ञान केवल मूर्त प्रकृति के तथ्यों की खोज करता है जबकि दर्शन मूर्त एवं अमूर्त दोनों प्रकार के तथ्यों की
खोज करता है ।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

34. वि ज्ञान का वि षय है “कि सी वस्तु की प्रकृति कैसी है” जबकि दर्शन का विषय है

(a) केवल क्या है

(b) क्या है तथा क्या होना चाहिये दोनों

(c) कैसी होनी चाहि ये

(d) प्रकृति कब बदलेगी

Sol-(b) क्या है तथा क्या होना चाहिये दोनों

35. यदि कि सी देश को अन्य देशों से खतरा हो तो उस देश में शिक्षा का उद्देश्य होगा

(a) देशभक्ति का वि कास

(b) हृष्ट पुष्ट नागरि कों की तैयारी

(c) युद्ध कौशल का विकास

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

36. भारतीय दर्शन की दृष्टि में

(a) भौति क सफलता की प्राप्ति एक मिथ्या है।

(b) ब्रह्म की अनुभूति ही जीवन का मुख्य उद्देश्य है।

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

37. भारतीय दर्शन की दृष्टि में आध्यात्मिक विकास का माध्यम है

(a) वाद-वि वाद एवं परि चर्चा

(b) ध्यान एवं योग

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

38. मध्यकाल में निम्न में किसका उदय हुआ?

(a) इस्लाम धर्म का

(b) सिख धर्म का

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

39. आधुनिक युग में दर्शन प्रभावित हुआ

(a) मनोवैज्ञानि क प्रवृत्ति यों से

(b) वैज्ञानिक प्रवृत्तियों से

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

40. आधुनिक युग में तीव्र औद्योगिक विकास ने क्रान्तिकारी परिवर्तन किया

(a) लोगों के जीवन स्तर में

(b) लोगों के जीवन दर्शन में

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

41. औद्योगिक समाज में शिक्षा के की

(a) व्यावसायिक उद्देश्य पर बल दिया जाता है।

(b) वैज्ञानिक व्याख्या पर बल दिया जाता है।

(c) भौति क उद्देश्य की प्राप्ति पर बल दिया जाता है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

42. प्रयोजनवाद का जन्म हुआ

(a) अमेरिका

(b) फ्रांस

(c) रूस

(d) चीन

Sol-(a) अमेरिका

43. किस दर्शन ने लोकतंत्र को सुदृढ़ करने में विशेष भूमि का निभाई?

(a) आदर्शवाद

(b) प्रकृति वाद

(c) प्रयोजनवाद

(d) (b) तथा (c)

Sol-(d) (b) तथा (c)

44. दर्शन यह निर्धारित करता है कि

(a) पाठ्यचर्या के किस भाग पर अधिक बल दिया जाये और क्यों

(b) बदलते हुए वातावरण छात्रों को कि स प्रकार की शिक्षा दी जाए

(c) उपरोक्त दोनों

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Sol-(c) उपरोक्त दोनों

45. व्याख्यान विधि की वकालत की

(a) सुकरात

(b) काण्ट

(c) प्लेटो

(d) उपरोक्त सभी 

Sol-(d) उपरोक्त सभी 

46. प्रकृति वादियों ने निम्न में से किस विधि का समर्थन किया?

(a) डाल्टन प्लान

(b) मॉण्टेसरी विधि

(c) करके सीखना

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

47. वह व्यक्ति जो बुद्धि मत्ता से प्रेम करता है उसे दार्शनिक कहा जा सकता है शर्त यह है कि

(a) उसके अन्दर तार्किक क्षमता हो

(b) दर्शन से उसका प्रेम सक्रिय रूप में हो

(c) उसका ज्ञान सही हो

(d)उपरोक्त सभी

Sol-(b) दर्शन से उसका प्रेम सक्रिय रूप में हो

48. दर्शन के अनुसार मूल्यांकन एक निगरानी व्यवस्था है जो

(a) संसाधनों के अधिकतम उपभोग द्वारा छात्रों एवं अध्यापकों के अन्दर गुणात्मक परिवर्तन लाती है।

(b) यह तय करती है कि छात्रों के व्यवहार में आये परिवर्तन समाज के लिए स्वीकार्य हैं या नहीं।

(c) उपलब्धि को उत्तरदायित्व की भावना से जोड़ती है।

(d)उपरोक्त सभी

Sol-(b) यह तय करती है कि छात्रों के व्यवहार में आये परिवर्तन समाज के लिए स्वीकार्य हैं या नहीं।

49. सारी दार्शनिक क्रियाओं का उद्देश्य है

(a) ज्ञान में वृद्धि

(b) सभी शैक्षिक विचारों के लिए आधार प्रदान करना

(c) लोगों की शंकाओं को दूर करना

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

50. सत्य की खोज की ‘वार्ता लाप विधि ‘ का प्रति पादक है

(a) प्लेटो

(b) सुकरात

(c) वुकरात

(d) ड्रेवर 

Sol-(b) सुकरात

50. सत्य की खोज की ‘वार्ता लाप विधि ‘ का प्रति पादक है

(a) प्लेटो

(b) सुकरात

(c) वुकरात

(d) ड्रेवर 

Sol-(b) सुकरात


51. निम्न को सुमेलित कीजिए स्तम्भ-

I स्तम्भ-               II

(i) रिपब्लिक    1. डेस्कार्टेज

(ii) इमाइल       2. रूसो

(iii) द्रव्यवाद का आधुनिक   3. डीवी सिद्धान्त

(iv) प्रयोगवाद    4. प्लेटो
कूट:
(i)

(ii) 

(iii) 3 1 2 4

(iv) 4 3 3 2

(a) 1 2

(b) 4 2

(c) 4 1

(d) 1 3

Sol-(b) 4 2

52. गीता के अनुसार मोक्ष प्राप्ति का सबसे आसान मार्ग

(a) ध्यान

(b) निष्काम कर्म

(c) भक्ति

(d) ज्ञान

Sol-(b) निष्काम कर्म

53. जन्म जात इच्छाओं पर नियन्त्रण एवं उन्हें सुलाना शिक्षा की प्रक्रिया द्वारा कि या जाता है यह मत है

(a)मैक्डूगल

(b) प्लेटो

(c) कान्ट

(d) मिल्टन

Sol-(a)मैक्डूगल

54. 21वीं शताब्दी में शि क्षा को माना जाता है

(a) भावी जीवन की तैयारी

(b) भौतिक सुख प्राप्त करने का माध्यम एवं साधन

(c) प्रतिष्ठा का प्रतीक

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

55. निम्न में से कौन अनौपचारिक शिक्षा की एजेन्सी नहीं है?

(a) मस्जिद या चर्च

(b) सामाजिक संगठन

(c) स्कूल

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(c) स्कूल

56. भारत में किस कक्षा तक की शिक्षा आमतौर पर सामान्य है?

(a) कक्षा (X)

(b) कक्षा (XII)

(c) कक्षा (VIII)

(d) कक्षा (IX)

Sol-(a) कक्षा (X)

57. सामान्य लोगों की अपेक्षा व्यावसायिक लोगों को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि

(a) वे कार्य को और अच्छे ढंग से कर सकते हैं।

(b) वे कि सी समस्या को हल करने के लिए शोध पर आधारि त तकनीकों को अपना सकते हैं।

(c) उनका सैद्धान्ति क ज्ञान आम तकनीकी लोगों की अपेक्षा अधिक परिपक्व होता है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

58. बिना दर्शन के शिक्षा लँगड़ी है क्योंकि

(a) विचारों एवं संकल्पनाओं की जाँच दर्शन द्वारा ही होती है।

(b) शिक्षा जीवन के लक्ष्यों की दि शा में आगे बढ़ती है और दर्शन इन लक्ष्यों को निर्धारित करता है।

(c) दर्शन नये विज्ञान को जन्म दे सकता है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

59. शिक्षा एवं दर्शन दोनों परस्पर सम्बन्धित हैं क्योंकि

(a) अधि कांश शैक्षिक एवं नैतिक मूल्य दर्शन से ही निकले हैं।

(b) दोनों ही नियमों एवं सिद्धान्तों की वैधता एवं उनके अनुप्रयोग पर चर्चा करते हैं।

(c) दर्शन सभी विज्ञानों का एक सामान्य अध्ययन है।

(d) उपरोक्त सभी

Sol-(d) उपरोक्त सभी

60. प्राचीन काल में निम्न में से किस समाज के अन्दर सौन्दर्य अनुभूति अधिक थी?

(a) एथेन्स

(b)स्पार्टा

(c) अरब

(d) भारतीय

Sol-(a) एथेन्स

 

Scroll to top
error: Content is protected !!