पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी तंत्र

निम्नलिखित में से कौन-सा जैवमंडल का अजैविक घटक नहीं है?

(a) प्रोटीन

(b) मृदा

(C) कवक

(d)फॉस्फोरस

घास-भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की खाद्य शृंखला में सबसे उच्च स्तर के उपभोक्ता होते |

(a) शाकाहारी

(b) मांसाहारी

(c) जीवाणु

(d) मांसाहारी या शाकाहारी

पारिस्थितिक तंत्र में ऊर्जा का मुख्य स्रोत है

(a) ए.टी.पी

(b) सूर्य-प्रकाश

(C) डी.एन.ए

(d) आर.एन.ए

‘एगमार्क’ का सम्बन्ध है

(a) गुणवत्ता से

(b) पैकेजिंग

(c) संसाधन से

(d) उत्पादन से

किसी खाद्य श्रृंखला में शाकाहारी होते हैं

(a) प्राथमिक उत्पादक

(b) प्राथमिक उपभोक्ता

(c) द्वितीयक उपभोक्ता

(d) अपघटनकर्ता

भू-पारिस्थितिकीय तंत्र में ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्रोत

(a) सूर्य है

(b) पृथ्वी है

(c) चन्द्रमा है।

(d) शुक्र है।

जब एक जीव लाभ लेता है बैगर दूसरे सहवासी जीव को प्रभावित किये, तो कहलाता है

(a) परजीवी

(b) सहभोजी

(c) मृतोपजीवी

(d) सहजीवी

जब मोर साँप को खाता है, साँप कीड़ों को खाता है और कीड़े हरे पौधों को खाते हैं, तो मोर का पोषण तल है

(a) प्राथमिक उपभोक्ता

(b) अन्तिम अपघटक

(c) प्राथमिक अपघटक

(d) खाद्य पिरामिड के शीर्ष पर

जो शाकाहारी जन्तु भोजन के लिए हरे पेड़-पौधों पर निर्भर रहते हैं

(a) प्रथम चरण उपभोक्ता

(b) द्वितीय चरण उपभोक्ता

(c) तृतीय चरण उपभोक्ता

(d) उपभोक्ता

इकोसिस्टम की सही परिभाषा क्या है?

(a) परस्पर क्रिया करने वाली जीव समुदाय

(b) किसी स्थान का अजीवीय घटक

(c) पृथ्वी और वायुमण्डल का क्षेत्र जहाँ जीव रहते हैं।

(d) जीव समुदाय और उसके वातावरण का सन्तुलित तन्त्र

किसी परितन्त्र में तत्वों का चक्रण कहलाता है

(a) जैव भू-रासायनिक चक्र

(b)भूवैज्ञानिक चक्र

(c) रासायनिक चक्र

(d) इनमें से कोई नहीं

जैविक समुदाय में प्राथमिक उपभोक्ता हैं

(a) मांसाहारी

(b) सर्वाहारी

(d) डेट्रिटीवोर

(C) शाकाहारी

निम्न में कौन सर्वाधिक उत्पादक पारिस्थितिकी तन्त्र है?

(a) उष्णकटिबन्धीय वर्षा वन

(b) टुण्ड्र

(C) सवाना

(d) मरुस्थल

खाद्य श्रृंखला के परस्पर समूह को कहा जाता है

(a) खाद्य चक्र

(b) श्रृंखला अभिक्रिया

(C) खाद्य जाल

(d) बायोमास का पिरामिड

निम्नलिखित में किस एक प्राणी को किसान का मित्र कहा जाता है?

(a) चींटी

(b) केंचुआ

(c) मधुमक्खी

(d) तितली

पर्यावरण की परिभाषा क्या है?

(a) एबायोटिक एवं बायोटिक घटक

(b) समुद्रतल के नीचे पृथ्वी पर वस्तुएँ

(c) चीजें जो हमको घेरती हैं

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

कृत्रिम वर्षा के लिए मेघबीजन के लिए प्रयुक्त रसायन है

(a) सिल्वर नाइट्रेट

(b) पोटैशियम ब्रोमाइड

(c) सिल्वर आयोडाइड

(d) पोटैशियम नाइट्रेट

निम्नलिखित में कौन द्वितीयक श्रेणी उपभोक्ता हैं?

(a) हाथी

(b) साँप

(c) शेर

(d) बकरी

पारिस्थितिकी तन्त्र का उदाहरण है

(a) वायु

(b) तालाब

(c) जल

(d) मृदा

अन्य मृत जन्तुओं पर निर्वाह करने वाली प्राणी को कहते हैं

(a) पैरासाइट

(b) डीकम्पोजर

(c) स्कैवेन्जर

(d) ओम्नीवोर

पृथ्वी का अपमार्जक कौन है? 

(a) जीवाणु व कवक

(b) मृदा व जल

(c) पशु

(d) पक्षी

निम्नलिखित में से जैविक घटक है

(a) पादप

(b) मृदा

(c) वायु

(d) जल

हमारे पर्यावरण में किस गैस का सबसे अधिक सान्द्रण है?

(a) ऑक्सीजन

(b) कार्बन डाइऑक्साइड

(c) हाइड्रोजन

(d) नाइट्रोजन

कौन जीवीय कारक नहीं है?

(a) पेड़-पौधे

(b) जन्तु

(c) सूक्ष्मजीव

(d) चट्टान

. हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए तीन प्रकार के ‘R’ है।

(a) कम उपयोग, पुनः चक्रण, पुनः निर्माण

(b) पुनः उपयोग, पुनः संरचना, पुनः निर्माण

(c) कम उपयोग, पुनः चक्रण, पुनः उपयोग

(d) कम उपयोग, पुनः चक्रण और, पुनः संरचना

यदि एक मेंढक एक टिड्डे को खाता है, तो ऊर्जा का स्थानान्तरण होगा

(a) उत्पादक से अपघटक को

(b) उत्पादक से प्राथमिक उपभोक्ता को

(c) प्राथमिक उपभोक्ता से द्वितीयक उपभोक्ता को

(d) द्वितीयक उपभोक्ता से प्राथमिक उपभोक्ता को

निम्न में से पृथ्वी पर कौन-सा पारिस्थितिक तन्त्र सबसे बड़ा है?

(a) रेगिस्तान

(b) समुद्र

(C) वन

(d) कृषि भूमि

मानव पर्यावरण सम्बन्ध एक.. संकल्पना है

 (a) ऋणात्मक

(b) धनात्मक

(c) संज्ञानात्मक

(d) इनमें से सभी

किसी खाद्य श्रृंखला की प्रथम कड़ी सदैव हरे पादप होते हैं क्योंकि  

(a) वे विस्तृत रूप से फैले होते हैं

(b) वे मृदा से जुड़े होते है

(c) वे सूर्य के प्रकाश में वायुमण्डलीय CO2 को स्थिरीकृत करते हैं

(d) उनमें जड़ें होती हैं।

ह्यूमस निर्माण में कौन सहायक हैं?

(a) उत्पादक

(b) अपघटक

(c) उपभोक्ता

(d) इसमें से सभी

पर्यावरण अपघटन के कारण उत्पन्न होने वाले परिणामी खतरों में शामिल है/हैं

(a) भूस्खलन

(b) बाढ़ एवं सूखा

(c) वनो में अग्नि दुर्घटनाएँ

(d) उपरोक्त सभी

पर्यावरण जागरुकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निम्न में से कौन सी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है?

(a) ग्रीन ओलंपियाड

(b) वन महोत्सव

(c) पर्यावरण संबंधी प्रदर्शनी

(d) पर्यावरण दिवस समारोह

स्कूलों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने हेतु छात्रों की मानसिकता में बदलाव लाने में कौन सी रणनीति कारगर सिद्ध होगी?

(a) खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

(b) पाठ्यक्रम में बदलाव तथा गैर शैक्षिक तथारचनात्मक क्रिया कलापों को शामिल करके।

(c) परीक्षा के माध्यम से 

(d) इनमें से कोई नहीं

इनमें से कौन एक पर्यावरण समस्या नहीं है?

(a) जल का विनाश (दुरुपयोग)

(b) जल का संरक्षण

(c) वनो की कटाई

(d) भूमि अपरदन (क्षरण)

इनमें से कौन मानव पर्यावरण का एक घटक नहीं है?

(a) भूमि

(b) धर्म

(C) समुदाय

(d) परिवार

पर्यावरण के अन्तर्गत आते हैं

(a) पेड़-पौधे, जीव-जन्तु

(b) रिश्ते-नाते, संस्कृति

(c) मकान, सड़के, पूजा स्थल

(d) उपरोक्त सभी

ऊर्जा का पिरामिड होता है

(a) सीधा

(b) उल्टा

(c) अनियमित

(d) इनमेंसे कोई नहीं

प्राकृतिक एवं सामाजिक-सांस्कृतिक पर्यावरण के बीच अन्तः क्रिया का उदाहरण है

(a) वनों की कटाई

(b) शिकार

(c) निर्माण कार्य

(d) उपरोक्त सभी

प्राकृतिक पर्यावरण के प्रमुख घटक हैं

(a) सभी जीव

(b) भू-आकृतिक कारक

(c) जलवायु कारक

(d) ये सभी

एक पोषण स्तर से दूसरे पोषण स्तर पर ऊर्जा का कितना भाग स्थानान्तरित होता है?

(a) 25%

(b) 30%

(c) 50%

(d) 10%

 खाद्य श्रृंखला में ऊर्जा का प्रवाह होता है

(a) एकदिशीय

(b) बहुदिशीय

(c) चक्रीय

(d) उभयदिशीय

पारितन्त्र में ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है

(a) वनस्पति

(b) सूर्य का प्रकाश

(c) परमाणु ऊर्जा

(d) भोजन

निम्न में से कौन-सा पर्यावरण अध्ययन का घटक नहीं है?

(a) मानव

(b) वायुमण्डल

(c) जलमण्डल

(d) सौरमण्डल

पर्यावरणीय असंतुलन का कारण है

(a) पर्यावरणीय चेतना का अभाव

(b) भौतिकवादी सोच

(C) भोगवादी प्रवृत्ति

(d) इनमें से सभी।

पर्यावरण एक स्रोत है

(a) अधिगम का

(b) औषधि का

(c) ऊर्जा का

(d) इनमें से सभी।

‘दस प्रतिशत नियम दिया गया

(a) लिण्डमान द्वारा

(b) गोल्डमान द्वारा

(c) बैकमान द्वारा

(d) इनमें से कोई नहीं

जैविक पर्यावरण में शामिल है

(a) उत्पादक

(b) उपभोक्ता

(c) अपघटक

(d) उपरोक्त सभी

निम्नलिखित विकल्पों में से कौन-से पर्यावर मुद्दे है?

(i) जल संरक्षण (ii) कचरा निस्तारण (iii) जनसंख्या वृद्धि

(a) (i) और (ii)

(b) (i)

(c) (ii) और (ii)

(d) (i) (ii) और (iii)

ई वी एस एकीकरण है

(a) पारिस्थितिकी, विषाणुविज्ञान और विज्ञान का

(b) विज्ञान और सामाजिक अध्ययन का

(c) विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा का

(d) पर्यावरण विज्ञान और सामाजिक अध्ययन का

पृथ्वी पर ऊर्जा का चरम स्रोत है

(a) पवन

(b) सूर्य

(c) पौधे

(d) जानवर

निम्नलिखित में से कौन-सी खाद्य श्रृंखला घासीय मैदान की नहीं है?

(a) कीट, मेंढक, साँप

(b) खरगोश, लोमड़ी, शेर

(c) प्लावक, मछली, व्हेल

(d) चूहा, साँप, गिद्ध

अत्यधिक चारण का परिणाम है

(a) मृदा प्रदूषण

(b) मृदा अपरदन

(c) ताप प्रदूषण

(d) जलवायु परिवर्तन

ह्यूमस निर्माण में कौन सहायक है?

(a) उत्पादक

(b) अपघटक

(c) उपभोक्ता

(d) ये सभी

वनो के कटान के प्रमुख परिणाम है ।

I वन्य प्राणियों के प्राकृतिक आवास का विनाश

II जल-चक्रण पर प्रभाव ।

III मृदा अपरदन उपरोक्त में से कौन-सा कथन सही है?

(a) केवल ।

(b) । और ॥

(c) केवल ॥

(d) | || और ।।।

खाद्य श्रृंखला द्वारा घातक रसायनों की निरंतर बढ़ती मात्रा कहलाती है। 

(a) पारिस्थितिक संतुलन

(b) जै-सान्द्रण

(c) खाद्य स्तर

(d) जेव-अपघटन

जल चक्र को नियन्त्रित करता है

(a) घास स्थल

(b) वन

(c) प्लवक

(d) उपरिरोही

पेड़ों की कटाई घटाती है

(a) वर्षा

(b) मृदा अपरदन

(c) भूस्खलन

(d) ये सभी

निम्न में से कौन पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं?

(a) कागज

(b) कपड़ा

(C) धातु

(d) प्लास्टिक

चिपको नारा “पारिस्थितिकी की स्थायी अर्थव्यवस्था है” किसने गढ़ा था? 

(a) चान प्रसाद भट्ट

(b) सुंदरलाल बहुगुणा

(c) श्याम प्रसाद बहुगुणा

(d) बचनी देवी

आस-पास के वातावरण में पशुओं और पौधों के संबन्ध के अध्ययन को क्या कहते हैं?

(a) पारिस्थितिक विज्ञान

(b) नृजाति विज्ञान

(c) वंशावली विज्ञान

(d) प्रतिभाशास्त्र

“इकोलॉजी” शब्द की रचना किसने की थी?

(a) अर्नस्ट हेकेल

(b) जी. एवलिन हचिन्सन

(c) ह्यूगो डी राईस

(d) रॉबर्ट ब्राउन

निम्न में से किसे अजैविक पर्यावरण के एक भाग के रूप में नहीं माना जाता है?

(a) पौधे

(b) वायु 

(c) पानी

(d) मिट्टी

जीवाणु के वातावरण के जीवित भाग को……कहते हैं।

(a) अजैविक कारक

(b) आवास

(c) जैविक कारक

(d) अ-जीवित कारक

 

Answer

(C) कवक

(b) मांसाहारी

(b) सूर्य-प्रकाश

(a) गुणवत्ता से

(b) प्राथमिक उपभोक्ता

(a) सूर्य है।

(b) सहभोजी

(d) जीव समुदाय और उसके वातावरण का सन्तुलित तन्त्र

(a) जैव भू-रासायनिक चक्र

(C) शाकाहारी

(a) उष्णकटिबन्धीय वर्षा वन

(C) खाद्य जाल

(b) केंचुआ

(a) एबायोटिक एवं बायोटिक घटक

(c) सिल्वर आयोडाइड

(b) साँप

(b) तालाब

(c) स्कैवेन्जर

(a) जीवाणु व कवक

(a) पादप

(d) नाइट्रोजन

(d) चट्टान

(c) कम उपयोग, पुनः चक्रण, पुनः उपयोग

(c) प्राथमिक उपभोक्ता से द्वितीयक उपभोक्ता को

(b) समुद्र

(b) धनात्मक

(c) वे सूर्य के प्रकाश में वायुमण्डलीय CO2 को स्थिरीकृत करते हैं

(d) इसमें से सभी

(b) बाढ़ एवं सूखा

(a) ग्रीन ओलंपियाड

(b) पाठ्यक्रम में बदलाव तथा गैर शैक्षिक तथा रचनात्मक क्रिया कलापों को शामिल करके।मिल करके।

(b) जल का संरक्षण

(b) धर्म

(d) उपरोक्त सभी

(a) सीधा

(d) उपरोक्त सभी

(d) ये सभी

(d) 10%

(a) एकदिशीय

(b) सूर्य का प्रकाश

(d) सौरमण्डल

(d) इनमें से सभी।

(d) इनमें से सभी।

(a) लिण्डमान द्वारा

(d) उपरोक्त सभी

(d) (i) (ii) और (iii)

(c) विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा का

(b) सूर्य

(c) प्लावक, मछली, व्हेल

(b) मृदा अपरदन

(b) अपघटक

(d) | || और ।।।

(d) ये सभी

(b) जै-सान्द्रण

(b) वन

(a) वर्षा

(d) प्लास्टिक

(b) सुंदरलाल बहुगुणा

(a) पारिस्थितिक विज्ञान

(a) अर्नस्ट हेकेल

(a) पौधे

(c) जैविक कारक

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